Mutual Funds me kaise invest kare in Hindi?

Mutual Funds me kaise invest kare in Hindi? | How to invest in Mutual Fund in Hindi?

Mutual Funds me kaise invest kare in Hindi?
Mutual Funds me kaise invest kare in Hindi?

Mutual Funds me invest karne के चार तरीके हैं। वे इस प्रकार हैं:

1. ऑफलाइन निवेश सीधे फंड हाउस के साथ:

आप फंड हाउस के नजदीकी शाखा कार्यालय में जाकर Mutual Fund की योजनाओं में निवेश कर सकते हैं। बस निम्नलिखित दस्तावेजों की एक कापी अपने साथ ले जाएं |

*निवास प्रमाण पत्र |
*पहचान प्रमाण |
*रद्द किया गया चेक |
*पासपोर्ट के आकार की तस्वीर |

फंड हाउस आपको एक आवेदन पत्र प्रदान करेगा जिसे आपको आवश्यक दस्तावेजों के साथ भरना और जमा करना होगा।

2. ब्रोकर के माध्यम से ऑफलाइन निवेश:

म्यूचुअल फंड ब्रोकर या डिस्ट्रीब्यूटर वह होता है जो निवेश की पूरी प्रक्रिया में आपकी मदद करेगा। वह आपको विभिन्न योजनाओं की विशेषताओं, आवश्यक दस्तावेजों आदि सहित आपके निवेश के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करेगा। वह आपको यह भी मार्गदर्शन देगा कि आपको किन योजनाओं में निवेश करना चाहिए। इसके लिए, वह आपसे एक शुल्क लेगा जो आपको कुल निवेश राशि से कटौती की जाएगी।

3. आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन निवेश:

अधिकांश फंड हाउस इन दिनों म्यूचुअल फंड में निवेश की ऑनलाइन सुविधा प्रदान करते हैं। आपको बस फंड हाउस की आधिकारिक साइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करना है, प्रासंगिक जानकारी भरना है और जमा करना है। केवाईसी प्रक्रिया को ऑनलाइन (ई-केवाईसी) भी पूरा किया जा सकता है जिसके लिए आपको अपना आधार नंबर और पैन दर्ज करना होगा। जानकारी को बैकएंड पर सत्यापित किया जाएगा और एक बार सत्यापन हो जाने के बाद, आप निवेश करना शुरू कर सकते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश की ऑनलाइन प्रक्रिया आसान, त्वरित और परेशानी मुक्त है और इसलिए, अधिकांश निवेशकों द्वारा पसंद की जाती है।

4.ऐप के माध्यम से निवेश:

कई फंड हाउस निवेशकों को एक ऐप के माध्यम से निवेश करने की अनुमति देते हैं जिसे आपके मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप निवेशकों को म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करने, यूनिट खरीदने या बेचने, अकाउंट स्टेटमेंट देखने और आपके फोलियो से संबंधित अन्य विवरणों की जांच करने की अनुमति देगा। कुछ फंड हाउस जो एक ऐप के माध्यम से निवेश की अनुमति देते हैं, वे हैं SBI Mutual Fund, Axis Mutual Fund, ICICI Prudential Mutual Fund, Aditya Birla Mutual Fund और HDFC Mutual Fund| myCAMS और Karvy जैसे कुछ ऐप निवेशकों को एक प्लेटफॉर्म पर कई फंड हाउसों से अपने सभी निवेशों के विवरण के साथ-साथ निवेश करने की अनुमति देते हैं।

 

यह भी पढ़ें:

Mutual Fund kya hai in Hindi?

 

About bankjankari 31 Articles
मेरा नाम अनूप सिन्हा हैc| मैं BankJankari.in का संस्थापक हूं। यहां मैं बैंकिंग और निवेश पर Content साझा करता हूं। अगर आपका कोई सवाल है या किसी विषय पर Article चाहते हा तो कमेंट करें । धन्यवाद।